मूल्यांकन प्रणाली

मूल्यांकन और निर्धारण किसी भी शिक्षण अधिगम प्रणाली का एक महत्त्वपूर्ण तत्व है। सन् 1990 में भारत सरकार ने एनआईओएस के पूर्व स्नातक स्तर तक के शिक्षार्थियों की परीक्षा लेने और उत्तीर्ण शिक्षार्थियों को प्रमाणपत्र देने का अधिकार दिया है और इस प्रकार एनआईओएस राष्ट्रीय परीक्षा बोर्डों में एक बोर्ड बना। यह ऐसा अकेला बोर्ड है जो प्रत्येक वर्ष दो बार सार्वजनिक परीक्षाएं आयोजित करता है। शिक्षार्थियों की उपलब्धियों को मापने और उनके परिणाम का मूल्यांकन करने के लिए एनआईओएस वर्ष 1991 से सार्वजनिक परीक्षा आयोजित कर रहा है।

एनआईओएस की अनोखी विशेषताएँ

  • एनआईओएस के पास कोई मूलभूत सुविधाएँ नहीं हैं। यह पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर द्वारा स्थापित संस्थाओं के माध्यम से परीक्षाएँ कराता है और उनके शैक्षणिक कार्यक्रम को भी बाधित नहीं करता।
  • एनआईओएस परीक्षा से संबंधित मामलों में अत्यधिक सुविधाएं देता है जैसे- शिक्षार्थियों का सुविधानुसार एक अथवा अधिक विषय में बैठ सकना, उत्तीर्ण विषयों के क्रेडिटों का एकत्र होना, पाँच वर्ष की अवधि में नौ बार सार्वजनिक परीक्षाओं में बैठने के अवसर, अन्य चुनिंदा बोर्डों से दो विषय और एनआईओएस से चार विषयों के अंक का स्थानांतरण।
  • शिक्षार्थी परीक्षा में अपने उत्तर भारत की किसी भी अनुसूचित भाषा में से किसी भाषा में भी लिख सकता है, चाहे उसने वह माध्यम लिया भी न हो।
  • माध्यमिक स्तर पर और कुछ विषयों में उच्चतर माध्यमिक स्तर पर जब चाहो तब परीक्षा जिसके माध्यम से शिक्षार्थी अपनी सुविधानुसार कितनी ही बार परीक्षा में बैठ सकता है।

 

मूल्यांकन - विभागीय सलाहकार समिति

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान अपने मूल्यांकन प्रणाली में निम्न सुविधाएँ नवाचार है:

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान अनुसूचित क्षेत्रीय भाषाओं में से किसी एक में सार्वजनिक परीक्षा में सवालों के जवाब देने की स्वतंत्रता के रूप में मूल्यांकन प्रणाली में कुछ विशेषताएं है, हालांकि प्रश्न आपूर्ति पत्रों आम तौर पर अंग्रेजी और हिन्दी / केवल उपलब्ध क्षेत्रीय माध्यमों में होगा. सूचना पत्र और प्रमाण पत्र के शिक्षार्थियों की तस्वीरें स्कैन किया है, और परीक्षा केन्द्रों और परिणाम के बारे में जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध बना रहे हैं. इसके अलावा, एनआईओएस मूल्यांकन प्रणाली में किया गया है नवाचारों करने के लिए अपनी विश्वसनीयता और मानकों को बनाए रखने. माध्यमिक और वरिष्ठ पंजीकृत कैन्डडैट के लिए माध्यमिक स्तर पर मांग पर परीक्षा प्रणाली एक ऐसी नवीनता है.

  • स्वतंत्रता के अनुसूचित क्षेत्रीय भाषाओं के किसी भी एक में सार्वजनिक परीक्षा में प्रश्न का जवाब है, हालांकि प्रश्न आपूर्ति पत्रों आम तौर पर अंग्रेजी और हिन्दी / उपलब्ध क्षेत्रीय मध्यम ही होगा.
  • शिक्षार्थियों के स्कैन तस्वीर के साथ हॉल टिकट.
  • परीक्षा केन्द्रों और परिणाम के बारे में जानकारी उपलब्ध ऑनलाइन बना रहे हैं.

एनआईओएस के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (सीआइएससीई) के लिए परिषद के लिए इसी तरह की परीक्षा के लिए एक राष्ट्रीय बोर्ड है.

एनआईओएस द्वारा तय तारीखों पर अप्रैल - मई और अक्टूबर - नवंबर के महीनों में सार्वजनिक परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती हैं. लेकिन, आप भी डिमांड परीक्षा के माध्यम से माध्यमिक स्तर और उन विषयों में केवल जो आप एनआईओएस में प्रवेश सीनियर सेकेंडरी स्तर पर प्रदर्शित करने के पात्र हैं. के रूप में के रूप में अच्छी तरह से 1 स्ट्रीम के तहत ऑनलाइन प्रवेश करने के लिए एनआईओएस की परीक्षा के लिए दिखाई एआइएस के माध्यम से प्रवेश के लिए सार्वजनिक परीक्षा के लिए पंजीकरण, तुम अपने आप को परीक्षा फार्म भरने और आवश्यक परीक्षा शुल्क का भुगतान अनुसूची के अनुसार दिए गए रजिस्टर करना होगा.

  1. अप्रैल-मई की परीक्षा के लिए : (विलंब शुल्क के बिना) 1 दिसम्बर - 31 दिसम्बर
  2. अप्रैल-मई की परीक्षा के लिए : (विलंब शुल्क के साथ 1 विषय के प्रति 100 - 1 जनवरी - 10 जनवरी
  3. अक्टूबर-नवंबर में परीक्षा के लिए : (विलंब शुल्क के बिना) 1 जून - 31 जून
  4. अक्टूबर-नवंबर में परीक्षा के लिए : (विलंब शुल्क के साथ 1 विषय के प्रति 100 - 1 जुलाई - 10 जुलाई

महत्वपूर्ण नोट:

सीनियर सेकेंडरी कोर्स के लिए भर्ती कराया शिक्षार्थियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सीनियर सेकेंडरी स्तर पर एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के प्रयोजन के लिए, एक दो साल के अंतराल के माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष से आवश्यक है. यदि आप दो साल के अपेक्षित अंतर नहीं है, आप आगामी परीक्षा अप्रैल - मई और बाद में परीक्षा अक्टूबर - नवंबर में केवल चार विषयों की एक अधिकतम में प्रदर्शित कर सकते हैं. आप केवल दो साल के अंतराल के पूरा होने पर शेष विषयों में प्रदर्शित करने के लिए पात्र हो जाएगा. दो साल के अंतराल के अभाव में, अपनी परीक्षा शुल्क पहले चार विकल्प चुना विषयों के लिए समायोजित किया जाएगा और शेष शुल्क, अगर अन्य विषयों के लिए भुगतान जब्त किया.

  • परीक्षा शुल्क एनआईओएस मुख्यालय में स्वीकार किया जाएगा.
  • इस मामले में, आपके एअर इंडिया खड़ा रद्द / कार्यात्मक गैर, आप निर्धारित प्रपत्र में संबंधित क्षेत्र के क्षेत्रीय केंद्र में अपनी फीस के रूप में "परिशिष्ट डी 'बैंक ड्राफ्ट के साथ साथ व्यक्ति में या डाक द्वारा निर्धारित दिनांक के भीतर सूचीबद्ध भुगतान कर सकते हैं . बैंक ड्राफ्ट सचिव, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय संस्थान, संबंधित क्षेत्रीय केंद्र पर देय के पक्ष में तैयार किया जाना है.
  • आपके एअर इंडिया से संपर्क करें या एनआईओएस की वेबसाइट पर दो सप्ताह के बारे में अपने परीक्षा केन्द्र और डेट शीट के बारे में जानकारी खोजने के लिए प्रवेश परीक्षा के प्रारंभ से पहले.
  • परीक्षा केंद्र निर्धारण एनआईओएस का विशेषाधिकार है. हालांकि, परीक्षा केन्द्र सामान्य रूप से एआइएस करने के लिए पास जिला मुख्यालय, उप - मंडल मुख्यालय और अन्य उपलब्ध स्थानों में तय की.
  • आप परीक्षा केंद्र एनआईओएस द्वारा आप के लिए आवंटित में दिखाई देते है. एनआईओएस के परीक्षा केन्द्र का आवंटन के संबंध में निर्णय अंतिम होगा. मैं मामले में, आप एक परीक्षा एनआईओएस द्वारा आवंटित, अपने परिणाम और घोषित नहीं आपके मामले में अनुचित साधनों का सहारा के रूप में इलाज किया जाएगा के अलावा केंद्र में दिखाई देते हैं.

कृपया, पर जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक का पालन करें:

एनआईओएस में परीक्षा प्रणाली के विवरण:

क्रडिट संचय

आप के रूप में कई के रूप में नौ अवसरों का लाभ उठाने के लिए पांच साल की अवधि में फैले सार्वजनिक परीक्षाओं में प्रदर्शित कर सकते हैं. एनआईओएस बाह्य परीक्षाओं दो बार एक वर्ष.एनआईओएस रखने के लिए और अपने गुजरता (क्रेडिट) जमा करेंगे जब तक आप अपने कंप्यूटर में विशेष विषयों में एक प्रमाण पत्र के लिए सभी आवश्यक विषयों को स्पष्ट रखती है. अच्छी तरह से जानने के लिए और बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए परीक्षा की इस लचीला योजना का लाभ उठाएं.

यह, हालांकि, एनआईओएस के लिए हो सकता है आवश्यक बनने के लिए समय - समय पर विभिन्न पाठ्यक्रमों के पाठ्यक्रम में संशोधन.

अगर एक सीनियर सेकेंडरी उम्मीदवार प्रैक्टिकल में गुजरता है लेकिन एक विषय की थ्योरी में विफल रहता है, उसका / उसकी व्यावहारिक पुरस्कार बरकरार रखा और वह / वह थ्योरी परीक्षाओं में प्रदर्शित कर सकते हैं. हालांकि, अगर वह / वह प्रैक्टिकल में फिर से फिर से प्रकट होता है, तो दो परिणामों के बेहतर खाते में ले जाया जाएगा.

इसी तरह सिद्धांत में गुजर लेकिन प्रैक्टिकल में असफल होने का हिस्सा क्रेडिट बरकरार रखा है. लेकिन दोनों थ्योरी और प्रैक्टिकल की परीक्षा शुल्क के लिए भुगतान किया जाना है भले ही उम्मीदवारों थ्योरी या प्रैक्टिकल में प्रदर्शित करने का इरादा नहीं है.

माध्यमिक परीक्षा, सिद्धांत और प्रैक्टिकल के लिए एक इकाई के रूप में माना जाता है और एक उम्मीदवार दो के कुल में पारित किया है. इसलिए, एक एक विषय में रीअपिर उम्मीदवार सिद्धांत और प्रैक्टिकल दोनों में प्रकट करने के लिए आवश्यक है.

सीनियर सेकेंडरी स्तर पर एक प्रमाण पत्र प्राप्त करने के प्रयोजन के लिए, एक दो साल के अंतराल के माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण करने का वर्ष से आवश्यक है यदि आप दो साल के अपेक्षित अंतर नहीं है, आप चार विषयों की एक अधिकतम में प्रदर्शित कर सकते हैं. केवल आगे आने के मार्च - मई और बाद में सितंबर - नवंबर परीक्षा में. आप केवल दो साल के अंतराल के पूरा होने पर शेष विषयों में प्रदर्शित करने के लिए पात्र हो जाएगा. यदि कम से कम दो साल के अंतराल के साथ एक उम्मीदवार चार से अधिक विषयों में परीक्षा के लिए लागू होता है, तो परीक्षा के लिए पंजीकरण के पहले चार विषयों के लिए ही किया जाएगा. शेष विषयों और विचार नहीं किया जा शुल्क जब्त किया जाएगा.

प्रदर्शन का सुधार

एनआईओएस आप फिर से एक विषय में लागू करने के लिए, आप पहले से ही प्रदर्शन में सुधार के लिए जो बीत चुके हैं, लेकिन केवल एक बार अनुमति देता है.

आप पहला मौका परीक्षा में प्रदर्शित होने के लिए के रूप में एक ही तरीके में सुधार के लिए लागू करते हैं और आवश्यक शुल्क का भुगतान किया है. यह मौका प्रवेश के पांच साल के भीतर किया जा सकता है केवल एक बार से लाभ उठाया जा सकता है.

प्रैक्टिकल आप दोनों और प्रदर्शन में सुधार के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल में दिखाई है को शामिल विषयों के लिए.

दो परिणामों के बेहतर विचार किया जाएगा अंकपत्र में संकेत दिया.

मार्क शीट और प्रमाणपत्र जारी करना

आप अपने एअर इंडिया के माध्यम से परिणाम की घोषणा पर मार्क - शीट प्राप्त करेगा. सफल उम्मीदवारों को अनंतिम और माइग्रेशन सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा. परिणाम की घोषणा के बाद के बारे में छह महीने गुजर प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे.

एनआईओएस किसी वास्तविक/स्थानांतरण/जन्म प्रमाणपत्र के चरित्र तिथि को छोड़कर अपने शिक्षार्थियों के लिए अलग से स्कूल नहीं जारी करता है.

अतिरिक्त विषयों में अपनी गुजर (ओं) या एक या एक विषय से अधिक है, में प्रदर्शन के सुधार के मामले में कोई ताजा प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे, आप केवल एक अंकपत्र जारी किया जाएगा.

कोई माइग्रेशन सर्टिफिकेट शिक्षार्थियों के लिए जारी किया जाएगा जब तक वे अपने पाठ्यक्रम पूरा

एनआईओएस में तनाव बाहर आप में सबसे अच्छा लाने के लिए है. हर विषय भी उतना ही आप के लिए मुश्किल नहीं है. आप कुछ विषयों बहुत अच्छी तरह से सीख सकते हैं, छह महीने में होना है, जबकि कुछ एक साल से अधिक की आवश्यकता हो सकता है. इसे ध्यान में रखते हुए, एनआईओएस आप में या दो विषयों को प्रदर्शित करने के लिए, ताकि परीक्षा में अच्छी तरह से कर के आप में विश्वास निर्माण की अनुमति देता है. आप कुछ अगली परीक्षा में विषयों ले सकते हैं, लेकिन प्रत्येक में अच्छी तरह से करते हैं. जैसे ही आप विषयों की अपेक्षित संख्या को पूरा, आप अपने प्रमाण पत्र मिलता है.

पास और प्रमाणन मानदंड

कोर्स मानदंड दर्रा प्रमाणन मानदंड
माध्यमिक कोर्स सार्वजनिक परीक्षा में कुल (थ्योरी प्लस जहां लागू प्रैक्टिकल) में 33% अंक की एक न्यूनतम. कम से कम एक नहीं बल्कि दो से अधिक भाषाओं सहित 5 विषयों में गुजरती
सीनियर सेकेंडरी कोर्स सार्वजनिक परीक्षा में 33% अंक (अलग सिद्धांत और दोनों और कुल में भी होने विषयों में प्रैक्टिकल में) की एक न्यूनतम. कम से कम एक नहीं बल्कि दो से अधिक भाषाओं सहित 5 विषयों में गुजरती

"मास प्रतिलिपि बनाई जा रही" पर नीति

एनआईओएस में परीक्षाओं में मास कॉपी सहारा के लिए दंड:-

निम्नलिखित दंड मास नकल के तहत बुक परीक्षा केन्द्रों के खिलाफ लगाए हैं: -

  1. एअर इंडिया के अप्रत्यायन
  2. एआइएस से अन्य संस्था के मामले में, हमेशा के लिए परीक्षा केंद्र रद्द कर दिया है
  3. अनैतिक तरीकों का सहारा करने के लिए संस्था की डिसफिलियेशन के लिए संबंधित बोर्ड को सूचना.
  4. प्राथमिकी पुलिस जहां यह स्थापित है कि पैसा हाथ का आदान - प्रदान किया और केन्द्र अधीक्षक और इस रैकेट में निरीक्षक की भागीदारी के साथ आवास.
  5. संस्थान के खिलाफ कार्रवाई का संकेत परीक्षा के दौरान अनैतिक तरीकों में शामिल प्रेस में प्रचार उन संस्था के खिलाफ लिया है.

सार्वजनिक परीक्षा शुल्क

सब से परीक्षा शुल्क देय है. यह दोनों माध्यमिक और उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रम के रूप में नीचे दी गई तालिका में दिखाया के लिए एक ही है:

परीक्षा शुल्क शुल्क
दोनों के लिए माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा फीस (सार्वजनिक परीक्षा) रुपये. 250 / - प्रति विषय
दोनों सिद्धांत और प्रैक्टिकल वाले विषयों में प्रैक्टिकल के लिए अतिरिक्त शुल्क सार्वजनिक परीक्षा (सार्वजनिक परीक्षा) रुपये. 120 / - प्रति विषय
दोनों के लिए माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा फीस (ODES परीक्षा) रुपये. 500 / - प्रति विषय
दोनों सिद्धांत और प्रैक्टिकल वाले विषयों में प्रैक्टिकल के लिए अतिरिक्त शुल्क सार्वजनिक परीक्षा (ODES परीक्षा) रुपये. 200 / - प्रति विषय
परीक्षा के लिए देर से फीस रुपये. 100 / - विषय के प्रति
केवल विलंब शुल्क समेकित क्षेत्रीय केन्द्र पर प्राप्त किया जा रुपये. 1500 / - समेकित
वरिष्ठ माध्यमिक सार्वजनिक परीक्षा के लिए उत्तर पत्रक के पुन: मूल्यांकन के लिए फीस प्रसंस्करण रुपये. 800/- प्रति विषय
उत्तर पत्रक के पुन: मूल्यांकन के लिए वरिष्ठ माध्यमिक On डिमांड परीक्षा के लिए फीस प्रसंस्करण रुपये. 1000 / - विषय के प्रति
एनआईओएस दस्तावेजों का सत्यापन (निजी कंपनियों और व्यक्तिगत शिक्षार्थियों के लिए) रुपये. 500 / - प्रति उम्मीदवार

परीक्षा के लिए फीस का भुगतान वापस या किसी भी परिस्थिति में समायोजित नहीं किया जा सकता है.

अन्य विविध शुल्क

अन्य आरोपों शुल्क
सर्टिफिकेट की कॉपी नकल रुपये. 200.00
डुप्लीकेट अनंतिम और माइग्रेशन सर्टिफिकेट का वक्तव्य रुपये. 200.00
डुप्लीकेट मार्क के बयान रुपये. 200.00

महत्वपूर्ण लिंक