ऑन डिमांड परीक्षा प्रणाली

माध्यमिक और वरिष्ठ.माध्यमिक स्तर

Note
  • अक्टूबर और नवंबर के महीने के दौरान कोई ऑन डिमांड परीक्षा होगा.

सामग्री

परिचय

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान इसकी व्यवहार्यता और प्रचालन के क्षेत्र में 2003 के बाद से माध्यमिक स्तर पर किया गया है, ऑन डिमांड परीक्षा (क़सीदा) की अवधारणा पर काम कर रहा है. क़सीदा के उपन्यास अवधारणा खुला और दूरस्थ शिक्षा के लिए लचीलेपन की दिशा में एक महान कदम है. इस समय सीमा के स्वतंत्र परीक्षा की कुल प्रणाली और छात्र परीक्षा लेने के लिए उनकी इच्छा और तैयारी के प्रति के रूप में मदद करेगा. डिमांड परीक्षा की बुनियादी अवधारणा है कि एनआईओएस छात्र परीक्षा केंद्र के रूप में चल सकता है कि और जब वह / वह परीक्षा के लिए तैयार लग रहा है. एनआईओएस 2005 में माध्यमिक स्तर पर ओड्स फिर शुरू. क़सीदा की सफलता के साथ, माध्यमिक स्तर पर एनआईओएस वरिष्ठ माध्यमिक में ऑन डिमांड परीक्षा भी विषय 6 (301) हिंदी, गणित (311), भौतिकी (312), बिजनेस स्टडीज (319), गृह विज्ञान (321) के साथ शुरू और अक्टूबर 2007 से बीएससी (317). राजनीति. वर्तमान में, ओड्स नोएडा में और इसके 13 क्षेत्रीय केंद्र / माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर निम्नलिखित विषयों में एनआईओएस के उप केन्द्रों पर किया जा रहा है एनआईओएस मुख्यालय में आयोजित है.

  • माध्यमिक: (201) हिंदी, अंग्रेजी (202), संस्कृत (209), गणित (211), विज्ञान और प्रौद्योगिकी (212), सोशल साइंस (213), 214 अर्थशास्त्र), व्यवसाय अध्ययन (215), गृह विज्ञान (216) , वर्ड (219) प्रसंस्करण, मनोविज्ञान (222)
  • वरिष्ठ माध्यमिक: (301) हिन्दी, अंग्रेजी (302), संस्कृत (309), गणित (311) (312) भौतिकी, रसायन विज्ञान (313), जीवविज्ञान (314) (315) इतिहास, भूगोल (316), राजनीतिक एससी. (317), अर्थशास्त्र (318), बिजनेस स्टडीज (319), लेखा (320), गृह विज्ञान (321), (328) मनोविज्ञान, समाजशास्त्र (331), चित्रकारी (332) और पर्यावरण विज्ञान (333).
  • मध्यम: प्रश्न - पत्र के प्रश्न पत्र अंग्रेजी और हिंदी माध्यम में होगा ही, हालांकि क्षेत्रीय मध्यम उम्मीदवारों को मांग पर परीक्षा के माध्यम से प्रदर्शित करना चाहते हैं संबंधित क्षेत्रीय मध्यम में प्रश्न - पत्र का जवाब दे के एक विकल्प और कोई क्षेत्रीय मध्यम प्रश्न कागज होगा डिमांड परीक्षा में प्रदान किया जाएगा.

सुविधाएँ

प्रश्न - पत्र का एक सेट बेतरतीब ढंग से कंप्यूटर द्वारा उत्पन्न होता है पहले से ही विकसित प्रश्न ब्लू प्रिंट और विषय के पेपर डिजाइन के रूप में मांग और जब आधार पर बैंक के बाहर. ऐसे सभी उत्पन्न प्रश्न पत्र एक ही कठिनाई स्तर के साथ अलग कर रहे हैं. इस के लिए ब्लू प्रिंट और डिजाइन प्रश्न - पत्र के आधार पर मदों की एक विशाल डाटाबेस विकसित किया गया है तुलनीय कठिनाई स्तर होने मदों की एक संख्या ब्लू प्रिंट के प्रत्येक सक्रिय / चिह्नित कोशिकाओं के लिए विकसित कर रहे हैं. इन सवालों के मद एक छात्र के ज्ञान, समझ, आवेदन, कौशल और दक्षताओं के तहत बैंक परीक्षण सीखने के उद्देश्यों में शामिल हैं. पहचान के लिए, इन सभी वस्तुओं को एक विषय का संकेत कोड, सामग्री क्षेत्र के लिए जो आइटम हैं उद्देश्य परीक्षण किया जा रहा है, प्रश्न के प्रकार दिया जाता है, निशान आइटम और आइटम के सीरियल नंबर आवंटित.

लाभ

ओड्स के लाभ के रूप में कहा जा सकता है:

  • छात्र जब वह / वह तैयार है मूल्यांकन की अनुमति देता है. तत्परता छात्र पर और नहीं संस्था पर निर्भर करता है.
  • (ओं) परीक्षा में सभी विषयों के लिए किया जाए या एक विषय में एक निश्चित समय और अनुसूची पर प्रदर्शित होने के तनाव को दूर करने का प्रयास.
  • परीक्षा में असफलता के खतरे को दूर करने का प्रयास.
  • हताशा आत्म सम्मान की हानि, सहकर्मी समूह उपहास, अवसाद आदि को हटा
  • परिणामों का ज्ञान लगभग तत्काल और सफलता है, एक विषय में भी, एक मजबूत प्रेरित कारक है.
  • प्रदर्शन की डिग्री स्तर के छात्र ने फैसला किया है जो परीक्षा में करना चाहता है, जब तक संतुष्ट के रूप में कई बार के रूप में फिर से प्रकट कर सकते हैं.
  • # कदाचार, कम हो जाएगा क्योंकि यह एक प्रणाली है जहां मूल्यांकन के लिए उपकरण एक व्यक्तिगत छात्र के लिए अद्वितीय है. प्रत्येक छात्र के लिए हर प्रश्न पत्र होने तुलना कठिनाई स्तर अलग है.
  • और प्रत्येक छात्र के व्यक्तित्व और संप्रभुता का सम्मान करता है.

परिणाम प्रमाणन

एनआईओएस वेब साइट www.nios.ac.in के पिछले महीने के दौरान किए गए क़सीदा के लिए के माध्यम से हर महीने.

  • कारण प्रसंस्करण के बाद ओड्स परिणाम घोषित किया जाएगा और पहले महीने के दौरान आयोजित परीक्षाओं के लिए हर महीने के अंतिम सप्ताह के दौरान एनआईओएस वेब साइट के माध्यम से प्रकाशित.
  • अंक - पत्र और अन्य दस्तावेजों की समग्र पास उम्मीदवारों के लिए ही एम एंड एम इकाई द्वारा मुद्रित किया जाएगा और व्यक्तिगत उम्मीदवार के प्रेषण के लिए संबंधित क्षेत्रीय केंद्र को भेजा जाएगा.
  • अन्य उम्मीदवारों चाहते अंक - पत्र इंटरनेट प्रिंट बाहर संलग्न आवेदन और 100 / बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से अपने अनुरोध भेज सकते हैं - सचिव एनआईओएस के पक्ष में, नोएडा में अनुभाग अधिकारी (एम एंड एम इकाई) को देय, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान ए-24-25, इंस्टीट्यूशनल एरिया, सेक्टर 62, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201,309
  • मार्क शीट्स और प्रमाणीकरण के प्रयोजन के लिए, अक्टूबर तक मई के दौरान प्रदर्शित होने के उम्मीदवारों की है कि वर्ष अप्रैल परीक्षा के तहत विचार किया जाएगा. और यह सब अप्रैल तक नवम्बर के दौरान प्रदर्शित होने के उम्मीदवारों पूर्ववर्ती अक्टूबर परीक्षा के तहत विचार किया जाएगा.
  • पुन: जाँच हो रही है "या" मूल्यांकन "के रूप में एनआईओएस परीक्षा मानदंडों के अनुसार ओड्स के मामले में भी अनुमति दी है. उम्मीदवार प्रपत्र में उल्लिखित अपेक्षित शुल्क के साथ साथ इस बात के लिए एनआईओएस वेब साइट पर निर्धारित प्रोफार्मा पर निदेशक (मूल्यांकन) लागू हो सकता है.

सारांश

  • सिद्धांत कागज के लिए स्थल: सभी क्षेत्रीय केंद्रों में और नोएडा में मुख्यालय में
  • सिद्धांत कागज के लिए परीक्षा के दिन: मंगलवार बुधवार और गुरुवार (क्षेत्रीय केंद्रों के लिए) और मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, और शुक्रवार मुख्यालय नोएडा के लिए 2.00 बजे से 5.00 बजे
  • प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए स्थल: एनआईओएस ऐ (अध्ययन केंद्र) या किसी अन्य प्रतिष्ठित स्कूल में व्यावहारिक परीक्षा के लिए पहले से ही पहचान की
  • प्रैक्टिकल के लिए परीक्षा दिन: हर शुक्रवार / शनिवार साप्ताहिक आधार पर या के रूप में थ्योरी पेपर के दिन पर घोषित.
  • परिणाम घोषणा: एनआईओएस वेब साइट www.nios.ac.in के पिछले महीने के दौरान किए गए क़सीदा के लिए के माध्यम से हर महीने

किसी भी मांग परीक्षा के बारे में स्पष्टीकरण के लिए, आप लर्नर समर्थन केंद्र (एलएससी) 18001809393 (टोल फ्री) पर संपर्क करें या एलएससी में अपने ई - मेल भेजने एनआईओएस [डॉट] एसी [डॉट] में या ओड्स @ एनआईओएस (पर) हो सकता है हो सकता है [डॉट] एसी [डॉट]

महत्वपूर्ण लिंक